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UPI payment करते समय सावधान रहें।

UPI payment करते समय सावधानी बरतें।


UPI payment करते समय सावधान रहें।










बैंक से जुड़े लगभग सभी कामकाज अब टेक्नोलॉजी बेस्ड हो चुके हैं। ऑनलाइन बैंकिंग ने कस्टमर्स के बैंक के चक्कर लगाने के झंझट को खत्म कर दिया है। पैसों का लेन-देन भी अब ऑनलाइन ही होने लगा है। अब बैंक या ATM की लाइन में लगकर पैसा निकासी की बजाय Online Money Transfer ही बेहतर ऑप्शन हो चुका है। यह समय की बचत करने के साथ सुरक्षित भी रहता है। फिर भी कई बार छोटी सी चूक समस्या पैदा कर देती है। कई बार मामले सामने आते हैं कि कस्टमर द्वारा गलत बैंक खाते में गलती से पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं। अगर ऐसा होता है तो RBI द्वारा बनाई गाइडलाइन को फॉलो करना चाहिए।

आमतौर पर ऐसा अक्सर गलत अकाउंट नंबर दर्ज करने से होता है। यह गलती होने के बाद ज्यादातर कस्टमर्स को समझ नहीं आता कि अब क्या किया जाए तो इस सूरत में सबसे पहले उस बैंक को इसकी जानकारी दी जानी चाहिए जिसमें ग्राहक का खाता है। बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर भी जानकारी दे सकते हैं।

सूचना मिलने के बाद बैंक उस संबंधित खाताधारक से बात करता है जिसके अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया गया है। इसके बाद ही खाताधारक के अकाउंट से पैसा डिडक्ट किया जा सकता है।

कई बार यह भी सामने आता है कि जिस खाते में राशि गलती से जमा हो गई है, उसका खाताधारक पैसा लौटाने से मना कर देता है। ऐसी सूरत में ग्राहक के पास अधिकार है कि वह उसके खिलाफ कोर्ट का रास्ता अपनाते हुए लीगल एक्शन लें। बैंक की ओर से बात किए जाने पर रिसीवर पैसा लौटाने को तैयार हो जाते हैं। पैसा न लौटाने वाले खाताधारक के खिलाफ FIR भी दर्ज करा सकते है और कंज्यूमर कोर्ट में भी जा सकते है।

कभी कभी पैसे तुरंत 1 से 2 घंटे में खाते में वापस आ जाते हैं और कभी कभी 1 से 2 दिन का इंतजार भी करना पड़ सकता है। इसके लिए बैंक के अपने कुछ निजी तर्क हो सकते हैं।

सबसे बड़ी समस्या UPI payment में आती है क्योंकि अगर गलती आपके संज्ञान में नही आई तो आपके पैसे आपके खाते में वापस नही आ सकते। उसके लिए बैंक आपको पूर्ण रुप से आश्वस्त नही कर सकेगा। क्योंकि इसकी शिकायत आपको तुरंत करनी होती है ज्यादा से ज्यादा एक दिन के अंदर। कारण इसमे बैंक की भूमिका बाद में आती है उसके पहले UPI ऑपरेटर को इसकी सूचना देनी होती है और 24 घंटे के अंदर देनी होती है। इनके सहयोग से आपका पैसा वापस आ सकता है। इस बात का ख्याल रखें। इस प्रक्रिया में समय लगता है।

एक बार मैने अपने ही खाते से से अपने दूसरे खाते में पैसा ट्रांसफर किया था पेमेंट सक्सेस दिखाने के बाद चेक नही किया। जब 2 से 3 महीने बाद बैंक गया तो पता चला कि वो रकम दूसरे के खाते में चला गया है और बैंक कर्मी डिटेल के आधार पर बता रहा है पर वो उस रकम को मेरे खाते में नही लौटा सकता क्योंकि मुझे मेरे UPI ऑपरेटर को इस बारे में सूचित उसी समय करना था और इतने समय बाद वो भी कुछ नही कर सकेंगें ऐसा मुझे बताया गया। मैने गलती आखिर के नंबर में 89 की जगह 09 लिख दिया था।

यहां पर ये पूरी जानकारी मेरे व्यक्तिगत आधार पर दे रहा हूं हो सकता है कहीं मैं गलत हो सकता हूं। अगर इसमें कोई त्रुटि नजर आए तो जरूर कमेंट में बताएं या अपना सुझाव दें ताकि इसमें सुधार कर सकूं।

फिर भी आपकी सावधानी के लिए ये पर्याप्त जानकारी है ताकि हम इन गलतियों से बच सकें और हमेशा खाता संख्या लिखने के बाद में 2 से 3 बार चेक कर लें।

इसे भी पढ़ें: cyber fraud report बैंक को सूचित करें।

✍️ Vijay Tiwari

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